ब्लॉग क्यों? व्यापार और विपणन में ब्लॉगिंग के लाभ

ब्लॉग क्यों? व्यापार और विपणन में ब्लॉगिंग के लाभ Why Blog? The Benefits of Blogging for Business and Marketing

व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग के लाभ पर हम इस पोस्ट में जानकारी देने जा रहे हैं। इसमें बता रहे हैं कि आप अपनी साइट पर आने वाले लिंक और ट्रैफि़क को लाने वाली प्रासंगिक कंटेंट बनाने के साथ कैसे शुरुआत कर सकते हैं।

समूचे संसार में लगभग 4 बिलियन लोग वर्तमान में इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। कारोबारी जगत में अपनी मार्केटिंग रणनीति में ब्लॉगिंग (Blogging) को शामिल करने का इससे बेहतर समय इससे पहले कभी रहा ही नहीं है। ब्लॉग्गिंग के लाभों के बारे में बात करें तो ब्लॉग्गिंग  एक ऐसा माध्यम है जो न सिर्फ वेबसाइट ट्रैफिक (Website Traffic) को बढ़ाकर आपके उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देता है, बल्कि यह आपको अपने संभावित ग्राहकों के साथ विश्वास बनाने में भी मदद करता है।

व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग के लाभ (Benefits of Blogging for Business)

व्यवसाय शुरू करने के बाद बहुत से लोग एक सवाल पूछते हैं कि क्या 2021 में ब्लॉगिंग इसके लायक है?

संक्षिप्त उत्तर- हां!

और यहां जिन कारणों से हम ऐसा कहते हैं, उन पर भी प्रकाश डाल रहे हैं।

1.ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में बेहतर मदद करता है (drive traffic to your website)

अब सोचें कि लोग आपकी वेबसाइट को कैसे ढूंढते हैं-

  • पहले तो वे आपका नाम सीधे अपने ब्राउजऱ (Browser) में टाइप कर सकते हैं, लेकिन यह उनके लिए है जो आपके पास पहले से हैं, और आपके विषय में जानते हैं। इससे आपको जो पहले से मिल रहा है उसके ऊपर अधिक ट्रैफि़क प्राप्त करने में मदद नहीं मिलती है।
  • आप एक ईमेल सूची (Email list) खरीदकर ट्रैफिक के लिए भुगतान कर सकते हैं। उम्मीद है कि कुछ लोग मेल खोलें और ई-मेल पर क्लिक करें। लेकिन यह महंगा है और बेहतर तरीका नहीं है।
  • आप ढेरों सशुल्क विज्ञापन देकर ट्रैफिक के लिए भुगतान कर सकते हैं, जो कि अवैध तो नहीं है लेकिन काफी महंगा हो सकता है। यदि आपके पास पैसे खत्म हो जाते हैं, तो आपका ट्रैफिक भी आना बंद हो जाता है।

तो, आप अपनी साइट पर नए ट्रैफिक या पाठकों को कैसे आकर्षित कर सकते हैं?
आप ब्लॉगिंग के माध्यम से और अपनी साइट को सर्च इंजन के लिए अनुकूलित कर (Search Engine Optimization) सकते हैं।

देखें यह कैसे काम करता है-
पहले सोचें कि आपकी वेबसाइट पर कितने पेज हैं। और सोचें कि आप उन पेजों को कितनी बार अपडेट करते हैं। शायद वह अक्सर नहीं करते, है ना?

खैर, इन दोनों समस्याओं को हल करने के लिए ब्लॉगिंग एक शानदार तरीका है।
हर बार जब आप कोई ब्लॉग पोस्ट बनाते और प्रकाशित करते हैं, तो यह आपकी वेबसाइट पर एक और अनुक्रमित पेज होता है, यह आपके लिए सर्च इंजन परिणाम पेज पर दिखाने और ऑर्गेनिक खोज में अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का एक और अवसर होता है।

यह गूगल और अन्य खोज इंजनों (Search Engine) के लिए एक और संकेत है कि आपकी वेबसाइट सक्रिय है, और उन्हें यह देखने बार-बार जांच करनी चाहिए कि कौन सी नई कंटेंट सामने आ रही है

2. सोशल मीडिया के लिए ब्लॉग कंटेंट का पुन: उपयोग कर सकते हैं (Reuse blog content for social media)

आपके व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग आपको सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से खोजने में मदद करती है। हर बार जब आप एक नया लेख (Article) बनाते हैं, तो आप ऐसी कंटेंट बना रहे होते हैं जिसे लोग सोशल नेटवर्क पर साझा कर सकते हैं– ट्विटर, लिंक्डइन, फेसबुक, इन्स्टाग्राम (Twitter, LinkedIn, Facebook, Instagram) – जो आपके व्यवसाय को ऐसे नए दर्शकों के सामने लाने में मदद करता है जो आपको नहीं जानते हैं। ब्लॉगिंग के लाभों में यह भी एक अच्छा विचार हो सकता है।

ब्लॉग कंटेंट आपकी सोशल मीडिया पर उपस्थिति को बनाए रखने में भी मदद करती है।
अपने सोशल मीडिया मैनेजर को हमेशा सोशल मीडिया के लिए  नई और ताजा कंटेंट बनाने के लिए कहने के बजाय, आपका ब्लॉग कंटेंट के भंडार के रूप में उपयोग कर आप ब्लॉग्गिंग का लाभ उठा सकते हैं।

आप ब्लॉग कंटेंट के साथ अपनी सामाजिक पहुंच को तो मजबूत कर ही रहे हैं साथ ही अपने सोशल चैनलों के माध्यम से अपने ब्लॉग पर नए वेबसाइट विजिटर (New Website Visitor) भी ला रहे हैं।

 3.यह ट्रैफिक को लीड में बदलने में मदद करता है (convert traffic into leads)

जब आपके ब्लॉग के माध्यम से आपकी साइट पर कुछ ट्रैफिक आ रहा होता है, तो आपके पास उस वेबसाइट ट्रैफिक को लीड (Lead) में बदलने का अवसर है। ब्लॉग्गिंग से होने वाले फायदों  में यह ब्लॉग्गिंग का बड़ा लाभ है। आपकी लिखी प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट (Blog Post) नई लीड उत्पन्न करने का एक नया अवसर है। जिस तरह से यह काम करता है वह सीधा है, बस हर ब्लॉग पोस्ट में एक लीड-जनरेटिंग कॉल-टू-एक्शन (Lead generation call to action) जोड़ें।
अक्सर, ये कॉल-टू-एक्शन मुफ्त ईबुक (Free ebook), श्वेतपत्र (Whitepapers), तथ्य पत्रक (Fact sheet), वेबिनार (Webinars), परीक्षण (trails), या मूल रूप से, किसी भी कंटेंट संपत्ति जैसी चीजों की ओर ले जाते हैं, जिसके लिए कोई व्यक्ति अपनी जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए तैयार होगा।

ट्रैफि़क-टू-लीड रूपांतरणों के काम करने के तरीके से अपरिचित किसी भी व्यक्ति के लिए सुपर स्पष्ट होने के लिए, यह इतना आसान है-

  • विज़िटर वेबसाइट पर आता है
  • आने पर उसे एक नि:शुल्क ऑफर के लिए कॉल-टू-एक्शन (Call-to-action) दिखता है
  • फिर वो कॉल-टू-एक्शन पर क्लिक करता है और एक लैंडिंग पेज पर पहुंच जाता है, जिसमें एक फॉर्म होता है, विज़िटर को उसमें अपनी जानकारी भरना होता है
  • विज़िटर फॉर्म भरता है, जानकारी जमा करता है, और मुफ्त ऑफर प्राप्त करता है।

यदि आप इस ब्लॉग पोस्ट में नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको एक कॉल-टू-एक्शन बटन दिखाई देगा।

वास्तव में, हमारे द्वारा प्रकाशित 99.9 प्रतिशत ब्लॉग पोस्ट में कॉल-टू-एक्शन बटन होते हैं, और आपके भी होने चाहिए। इस तरह आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को अपनी बिक्री टीम के लिए लीड में बदल देते हैं।

नोट -सभी ब्लॉग पाठक लीड नहीं बनेंगे। कोई भी अपने ब्लॉग को पढऩे वाले 100 फीसदी लोगों को लीड में नहीं बदलता है। बस ब्लॉगिंग प्राप्त करें, प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट पर कॉल-टू-एक्शन डालें, अपने लिए विजिटर-टू-लीड (Visitor-to-lead) रूपांतरण दर बेंचमार्क सेट (Set benchmark) करें, और हर महीने बेंचमार्क में सुधार करने का प्रयास करें।

4. यह भरोसा दिलाता है (Establishing authority)

सर्वोत्तम व्यावसायिक ब्लॉग (Business blogs) अपने पाठकों और ग्राहकों के सामान्य प्रश्नों का उत्तर देते हैं। यदि आप अपने टार्गेटेड ऑडियंस के लिए लगातार मूल्यवान कंटेंट बनाते हैं, तो यह आप उनकी नजर में एक भरोसा जगा पायेंगे। यह ब्लॉगिंग का एक अच्छा लाभ हो सकता है।

  • मान लीजिए कि संभावित ग्राहक आपकी कंपनी के लोगों द्वारा लिखे गए ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से अपने रोजमर्रा के सवालों के जवाब ढूँढते हैं। उस स्थिति में, वे सेल्स फ़नल (Sales funnel) में आने की अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि आपने उनकी अतीत में मदद की है।
  • संभावित ग्राहक जो आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़ते हैं, आमतौर पर आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी के साथ बिक्री फऩल में प्रवेश करेंगे।
  • विक्रेता जो विशिष्ट प्रश्नों का सामना करते हैं, जिनके लिए गहन स्पष्टीकरण या एक अच्छे उत्तर की आवश्यकता होती है, वे ब्लॉग पोस्ट के संग्रह से ले सकते हैं। न केवल ये लेख बिक्री प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि इस प्रकार विश्वास बनाने में मदद करते हैं।

5. ब्लॉगिंग लिंक बिल्डिंग में मदद करता है (Blogging helps with link building)

ब्लॉगिंग के लाभ गिने जायें तो बहुत हैं जैसे इनबाउंड लिंक या बैकलिंक्स (Inbound Links or Backlinks) उन कारकों में से हैं जिन्हें गूगल एल्गोरिथम (Google algorithm) अपने सर्च इंजन परिणाम पेज पर किसी साइट की रैंकिंग करते समय मानता है। कई विशेषज्ञ और छोटे व्यवसाय के मालिक भी बैकलिंक्स को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) में तीसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक मानते हैं।
हालांकि इनबाउंड लिंक बनाना आवश्यक है, अनेक एसईओ विशेषज्ञों (SEO Experts) का कहना है कि लिंक बिल्डिंग (Link Building) सर्च ऑप्टिमाइजेशन का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है। जब आप ऐसे लेख बनाते हैं जो न केवल आपके संभावित ग्राहकों के लिए बल्कि अन्य कंपनियों के लिए भी मूल्यवान होते हैं, जिन्हें आपके विजिटर्स इंडस्ट्री के अग्रणी के रूप में देखते हैं, तो मिलते जुलते लिंक हासिल करना आसान होगा। आधिकारिक वेबसाइटों के लिए लिंक विश्वास मत या अन्य वेबसाइटों की सिफारिश के रूप में कार्य करते हैं। और यह गूगल को संकेत देता है कि आप भरोसेमंद और अपनी इंडस्ट्री के विशेषज्ञ हैं। बैकलिंक्स का एक अन्य लाभ यह है कि वे आपको अपना डोमेन अथोरिटी (Domain authority) बनाने में मदद करते हैं, जो सर्च इंजन में आपकी समग्र खोज क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

6. यह दीर्घकालिक परिणाम देता है (long-term results)

कितना अच्छा होगा यदि आप हवाई की यात्रा कर रहे हों, या जिम जा रहे हों, या घर के छोटे मोटे काम निपटा रहे हों और फिर भी अपनी साइट पर ट्रैफि़क आ रहा हो।
यही ब्लॉगिंग करता है — मुख्यत: सर्च इंजन के माध्यम से।
यहां मेरा मतलब है-
कल्पना कीजिए कि आप रविवार को एक घंटे के लिए एक ब्लॉग पोस्ट (Blog post) लिखने और प्रकाशित (Publish blog post) करने के लिए बैठते हैं। मान लें कि सोमवार को ब्लॉग पोस्ट को आपको 50 व्यू और 5 लीड मिलते हैं। मंगलवार को आपको 100 और व्यू और 10 लीड मिलते हैं क्योंकि कुछ और लोग इसे सोशल मीडिया पर ढूंढते हैं, और आपके कुछ ग्राहक अपने ईमेल और आरएसएस (RSS) पर पकड़ लेते हैं। आपने 150 व्यू और 15 लीड प्राप्त कर लिए हैं।

यह खत्म नहीं हुआ।

चूंकि वह पोस्ट अब रैंकिंग कर रहा है, इसका मतलब है कि आने वाले दिनों, हफ्तों, महीनों और वर्षों तक, आप उस ब्लॉग पोस्ट से ट्रैफ़िक प्राप्त करना जारी रख सकते हैं।

कल आपने जो प्रयास किया था, वह भविष्य में सैकड़ों-हजारों विचारों और नेतृत्व में बदल सकता है।
इसके अलावा, ब्लॉगिंग के लाभों में सबसे अच्छा, आप अपने ब्लॉग की कंटेंट से कई रचनात्मक तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग जैसे बिजनेस मॉडल का मतलब है कि आप किसी भी विषय पर ब्लॉगिंग से आय उत्पन्न कर सकते हैं – मेकअप और सुंदरता से मोटरसाइकिल तक।
बहुत से एफिलिएट प्रोग्राम उपलब्ध है, जिनसे आप लोगों को विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं के लिए रेफ़र करने से आय उत्पन्न कर सकते हैं। जब ब्लॉगिंग की बात आती है, तो आपकी अधिकांश बिक्री आपके पुराने लेखों से होने की संभावना है। ब्लॉग द्वारा हर महीने उत्पन्न होने वाली लीड का अधिकांश प्रतिशत पिछले महीनों में प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट से आता है। कभी-कभी सालों पहले।
इस प्रकार के ब्लॉग पोस्ट को कंपाउंड पोस्ट कहते हैं। प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट इस श्रेणी में फिट नहीं होगा, लेकिन आप जितने अधिक सदाबहार ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप उन कंपाउंडिंग ब्लॉग पोस्टों में से एक पर पहुंचेंगे।
हालांकि हो सकता है कि आपको तत्काल परिणाम न दिखें, समय के साथ, आप बिना किसी अतिरिक्त संसाधन निवेश के अपने व्यवसाय के लिए ट्रैफि़क और लीड की अनुमानित मात्रा पर भरोसा कर पाएंगे।

7. यह आपको कंपनी समाचार साझा करने में मदद करता है (helps you share company news) – ब्लॉगिंग के लाभ

एक और लाभ ब्लॉगिंग हर बड़े और छोटे व्यवसाय को अपनी कंपनी की खबरों और कहानियों को साझा करने का माध्यम देता है। ब्लॉग में न केवल लेख हो सकते हैं, बल्कि ऐसे समाचार भी हो सकते हैं जो इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि कंपनी क्या कर रही है।
क्या आपने एक नया मेनेजर नियुक्त किया है? इसे अपने ब्लॉग पर साझा करें।
ऑनलाइन मार्केटिंग और उद्योग के विशेषज्ञों का साक्षात्कार लिया? इसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट करें।
क्या आपके पास एक शानदार केस स्टडी है जो दर्शाती है कि आपके उत्पाद और सेवाएं ग्राहकों की मदद कैसे करते हैं? अपने दर्शकों को इसके बारे में अपने ब्लॉग पर बताएं।
क्या आप स्थानीय मेले या व्यापार शो की मेजबानी कर रहे हैं? अपने ब्लॉग के माध्यम से भी ध्यान आकर्षित करें।
आपके ब्लॉग पर कंपनी समाचार साझा करना न केवल आपके ब्रांड को मानवीय बनाता है, बल्कि यह आपके दर्शकों को यह देखने में भी मदद करता है कि आप हमेशा बेचने के बारे में नहीं हैं।

अपने व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें और ब्लॉगिंग के लाभ कैसे उठाएं? How to Start Blogging?

आपने देखा है कि आपके व्यवसाय ब्लॉग से आपको क्या लाभ मिल सकते हैं — अधिक ट्रैफि़क, लीड, अथॉरिटी, और आपके ग्राहकों के साथ बेहतर संबंध। और आप निस्संदेह आरंभ करना चाह रहे हैं।

आप अपना ऑनलाइन स्टोर भी शुरू करना चाह रहे होंगे।

पर कैसे?

एक सफल ब्लॉग कैसे शुरू करें, इस बारे में हमारे गाइड में वह सब कुछ है जो आपको चाहिए।

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