पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? Apply for a PAN Card – Free Guide 2022

पैन कार्ड क्या है? What is a Pan Card?

स्थायी खाता संख्या या पैन देश में विभिन्न करदाताओं की पहचान करने का एक साधन है. पैन एक 10-अंकीय विशिष्ट पहचान वाला अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर (अक्षर और संख्या दोनों युक्त) है, जो उन भारतीय लोगों को दिया जाता है, जो कर का भुगतान करते हैं.

पैन की पहचान प्रणाली एक कंप्यूटर आधारित प्रणाली है जो प्रत्येक भारतीय कर भुगतान करने वाली इकाई को विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करती है. इस पद्धति के माध्यम से, किसी व्यक्ति के लिए कर संबंधी सभी जानकारी एक ही पैन नंबर के अंतर्गत दर्ज की जाती है जो सूचना इकठ्ठा करने के लिए प्राथमिक कुंजी के रूप में कार्य करती है. इसे पूरे देश में साझा किया जाता है और इसलिए कर भुगतान करने वाली संस्थाओं के किसी भी दो लोगों के पास एक ही पैन नहीं हो सकता है.

जब किसी संस्था को पैन आवंटित किया जाता है, तो पैन कार्ड भी आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा दिया जाता है. जबकि पैन एक संख्या है, पैन कार्ड एक कार्ड है जिसमें आपका पैन के साथ-साथ नाम, जन्म तिथि (डीओबी), पिता या पति या पत्नी का नाम और फोटोग्राफ होता है. इस कार्ड की प्रतियां पहचान या जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में जमा की जा सकती हैं.

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – स्टेप बाय स्टेप
How to apply for a PAN card online – Step by Step

सरकार ने NSDL की इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट के जरिए आवेदकों को पैन के लिए आवेदन करने का प्रावधान किया है. पैन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें:

Step 1: एक नए पैन (PAN) के लिए आवेदन करने के लिए NSDL साइट का लिंक नीचे दिया गया है.(https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html) इसे खोलें-

पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

Step 2: आवेदन प्रकार का चयन करें – भारतीय नागरिकों, विदेशी नागरिकों के लिए नया पैन या मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन / सुधार के लिए.

पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 3

Step 3: अपनी श्रेणी का चयन करें – व्यक्तिगत (individual), व्यक्तियों का मंडल (associations of persons), व्यक्तियों का एक निकाय (body of individuals) इत्यादि.

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Step 4: पैन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और अपना मोबाइल नंबर भरें.

Step 5: फॉर्म जमा करने पर, आपको अगले स्टेप के बारे में एक मेसेज मिलेगा.

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Step 6: “पैन एप्लिकेशन फॉर्म के साथ जारी रखें” बटन पर क्लिक करें.

Step 7: आपको नए पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपना डिजिटल ई-केवाईसी (e-KYC) जमा करना होगा.

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Step 8: अब फॉर्म के अगले भाग में अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें.

Step 9: फ़ॉर्म के अगले भाग में, अपना संपर्क और अन्य विवरण दर्ज करें.

Step 10: फॉर्म के इस हिस्से में अपना क्षेत्र कोड, एओ टाइप और अन्य विवरण दर्ज करें. आप नीचे दिए गए टैब में भी ये विवरण पा सकते हैं.

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Step 11: फॉर्म का अंतिम भाग दस्तावेज जमा करना और घोषणा करना है.

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Step 12: यदि कोई हो, तो सुधार करने के लिए आपको अपना पूर्ण फॉर्म देखना होगा. यदि आप कोई बदलाव नहीं करना चाहते हैं, तो Proceed बटन पर क्लिक करें.

Step 13: आपको भुगतान अनुभाग में भेज दिया जाएगा जहां आपको भुगतान या तो डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से या नेट बैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होगा.

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Step 14: एक बार भुगतान करने के बाद, आपको 16 अंकों की पावती पर्ची के साथ पावती फॉर्म मिलेगा.

Step 15: इस पावती फॉर्म का एक प्रिंट लें.

Step 16: पावती के रूप में प्रदान की गई जगह में दो हालिया पासपोर्ट आकार के फोटो संलग्न करें.

Step 17: डिमांड ड्राफ्ट (यदि भुगतान ऑनलाइन नहीं किया गया था) और पावती फॉर्म के साथ फॉर्म में उल्लिखित सभी दस्तावेज (स्व-सत्यापित) संलग्न करें.

Step 18: इन सभी दस्तावेजों वाले लिफाफे को नीचे उल्लिखित NSDL पते पर पोस्ट करें-

इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट,
NSDL ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड,
5 वीं मंजिल, मन्त्री स्टर्लिंग, प्लॉट नं 341,
सर्वे संख्या 997/8, मॉडल कॉलोनी,
दीप बंगला चौक के पास, पुणे – 411016

नोट: लिफाफे को APPLICATION FOR PAN— N-Acknowledgement Number के रूप में लेबल करना न भूलें. आपको आवेदन प्राप्त होने पर एक ईमेल प्राप्त होगा.

पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें – स्टेप बाय स्टेप
How to apply for a PAN card offline – Step by Step

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक ऑफलाइन विधि का भी चयन कर सकते हैं. वे पास के टिन एनएसडीएल केंद्र पर जा सकते हैं और इन स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

  • डाउनलोड और प्रिंट फॉर्म 49 A. (https://www.tin-nsdl.com/downloads/pan/download/Form_49A.PDF) से फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है.
  • फॉर्म भरें और फॉर्म पर दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ चिपकाएं.
  • मुंबई में देय “NSDL – PAN” के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के रूप में शुल्क का भुगतान करें.
  • फॉर्म के साथ साक्ष्यों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी संलग्न करें.

आवेदन पत्र के लिफाफे पर APPLICATION FOR PAN-N-Acknowledgement Number का उल्लेख करें. आवेदन को निम्न पते पर भेजें-

इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट,
NSDL ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड,
5 वीं मंजिल
, मन्त्री स्टर्लिंग, प्लॉट नं 341,
सर्वे संख्या 997/8
, मॉडल कॉलोनी,
दीप बंगला चौक के पास
, पुणे – 411016

आवेदन के सफलतापूर्वक प्रोसेस होने पर, पैन जनरेट किया जाएगा और आवेदक के आवासीय पते पर भेजा जाएगा.

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क

भारतीय पते पर भेजने के लिए – रु. 110 / –
भारत के बाहर भेजने के लिए नए पैन आवेदन की फीस – रु.1020 / – (GST के साथ).

शुल्क का भुगतान ‘NSDL-PAN ’ के पक्ष में तैयार किए गए डिमांड ड्राफ्ट या क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है.

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पहचान प्रमाण

(A) नीचे दिए गए किसी भी एक दस्तावेज़ सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी:

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • राशनकार्ड, जिसमें आवेदक की तस्वीर हो
  • शाखा का लाइसेंस
  • फोटो पहचान पत्र
  • पेंशनर का कार्ड
  • केंद्र सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य सेवा योजना कार्ड

(B) संसद सदस्य / विधान सभा / नगर पार्षद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित एक तय प्रारूप में पहचान का प्रमाण पत्र (मूल प्रमाण पत्र जम किए जाने की आवश्यकता है)

(C) आवेदक की वेरिफाइड फोटो के साथ मूल रूप से बैंक सर्टिफिकेट. सर्टिफिकेट स्टैंप और हस्ताक्षर के साथ बैंक के लेटरहेड पर होना चाहिए.

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पते का प्रमाण

(A) पैन दस्तावेज़ों के साथ नीचे दिए गए दस्तावेज़ों में से किसी एक की कॉपी जमा करनी होगी:

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पति/ पत्नी के पासपोर्ट के पहले और अंतिम पेज की कॉपी (यदि फार्म में उल्लेखित पता पति के पासपोर्ट में उल्लिखित पते से मेल खाता है)
  • आवेदक के पते पर पोस्ट ऑफिस पासबुक
  • प्रॉपर्टी टैक्स असेसमेंट आर्डर
  • सरकार द्वारा जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र
  • राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया अलोटमेंट लेटर (तीन वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए)
  • प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़

(B) नीचे दिए गए दस्तावेज़ों में से किसी एक की सेल्फ- अटेस्टेड कॉपी (तीन महीने से अधिक पुरानी नहीं)

  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल
  • लैंडलाइन या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
  • गैस कनेक्शन का प्रमाण (नए बिल के साथ कार्ड / बुक)
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट (कथन में नवीनतम लेनदेन का उल्लेख होना चाहिए)
  • डिपॉज़िट अकाउंट स्टेटमेंट
  • क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

(C) मूल पते का प्रमाण पत्र

(D) कंपनी प्रमाण पत्र

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक जन्मतिथि का प्रमाण

आवेदक के नाम, जन्मतिथि प्रमाण के लिए नीचे दिए गए दस्तावेज़ों में से किसी एक की कॉपी:

  • आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • SSLC प्रमाण पत्र या मान्यता प्राप्त संस्था की मार्क शीट
  • फोटो पहचान पत्र
  • सरकार द्वारा जारी किया गया मूल निवास प्रमाण पत्र
  • केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा योजना
  • पेंशन भुगतान आदेश (PPO)
  • मैरिज सर्टिफिकेट
  • जन्म प्रमाण पत्र के बदले शपथ पत्र प्राप्त किया गया
  • यदि आवेदक नाबालिग है, तो माता-पिता के पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण को मामूली आवेदक की आईडी और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है
  • HUF के मामले में, HUF के कर्ता द्वारा दिए गए एक एफिडेविट में, नाम, पिता का नाम और आवेदन फॉर्म की तारीख पर सभी कोपार्सनर के पते के साथ-साथ उपरोक्त प्रमाण के साथ HUF के कर्ता के नाम को पैन आवेदन के साथ जमा करना होगा
  • यदि संपर्क पता कार्यालय का पता है, तो निवास पते के प्रमाण के साथ कार्यालय का पता देना होगा.

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